बस्ती के 12 हजार किसानों को मिलेगी चार करोड़ क्षतिपूर्ति



खरीफ की फसल के लिए बस्ती जिले के 52325 किसानों ने कर 4 करोड़ 11 लाख 86 हजार रुपये बतौर प्रीमियम जमा किया था। जबकि इंश्योरेंस कंपनी ने अभी तक बाढ़ग्रस्त एरिया के 165 किसानों को 10 लाख 49 हजार रुपये क्षतिपूर्ति के रूप अदा किया है। चार किसानों को फसल कटाई के रूप में 1 लाख 32 हजार रुपये भुगतान कर दिया है। वहीं 11 हजार 761 किसानों को 3 करोड़ 83 लाख 36 हजार 490 रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वैसे अधिकारियों के अनुसार क्षतिपूर्ति की धनराशि अभी घट-बढ़ सकती है।

शासन ने किसानों के फसलों की सुरक्षा के लिए फसल बीमा योजना का निर्धारण कर रखा है। इसके लिए बस्ती में यूनिवर्सल सोंपो इंश्योरेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड किसानों के फसलों का बीमा करती है और किसानों के खाते से बीमा की राशि काट ली जाती है। इस बार खरीफ में जिले के कुल 296 गांवों के 52345 किसानों ने फसल बीमा करवाया था और इंश्योरेंस कंपनी ने बतौर प्रीमियम उनके खातों से कटौती की थी।

मानक के रूप में इंश्योरेंस कंपनी के अनुसार धान की फसल को जलभराव से मुक्त रखा गया है। अगर फसल जलभराव से डूब जाती है तो उस किसान को क्षतिपूर्ति नहीं मिलती है। यह सिर्फ दैविक आपदा के लिए ही निर्धारित होता है। इंश्योरेंस कंपनी ने धान, गेहूं व मटर के लिए क्षतिपूर्ति के मानकों का निर्धारण किया है। जिले में मटर की खेती बहुत ही कम होती है लेकिन गेहूं व धान जैसी पारंपरिक फसल का बीमा कराना आवश्यक हो जाता है।
रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments