यूपी पंचायत चुनाव : आरक्षण लिस्ट पर शुुरू हुआ काम, जानिए कब होगी जारी, दावेदारों की टिकीं निगाहें


यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव में रामपुर जिला पंचायत के 34 वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया में तेजी आ गई है। शासन की नीति के हिसाब से वार्डों को आरक्षित किया जा रहा है। आरक्षण प्रक्रिया पर संभावित प्रत्याशियों की नजर है। वे पल-पल का अपडेट जानना चाहते हैं। आरक्षण कर सूची दो मार्च को प्रकाशित की जानी है।

पंचायत चुनाव नजदीक आ गए हैं। चुनाव के लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। जल्द ही चुनाव की घोषणा भी होने वाली है, लेकिन इससे पहले आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है। इसके पूरा होते ही चुनाव की घोषणा हो जाएगी। पंचायत चुनाव चार पदों पर होना हैं। ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होना है। इन सभी पदों पर आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है। चंद रोज पहले ही शासन ने आरक्षण नीति जारी की थी, जिस पर तेजी से काम चल रहा है। आरक्षण को लेकर सबसे ध्यान जिपं सदस्य और प्रधानी को लेकर है। जिला पंचायत में इस बार 34 वार्ड हैं। हालांकि 35 वार्ड थे, लेकिन एक वार्ड कम हो गया है। फिलहाल वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसे एक मार्च तक पूरा किया जाना है और दो मार्च को आरक्षण सूची सार्वजनिक की जाएगी, जिस पर तीन मार्च को आपत्ति मांगी जाएंगी। इनका निस्तारण कर दोबारा फाइनल सूची को सार्वजनिक किया जाएगा, लेकिन संभावित प्रत्याशियों में बेचैनी है। वे वार्डों की आरक्षण स्थिति जानना चाहता है। इसलिए कभी किसी को तो कभी किसी को फोन लगाकर पूछताछ कर रहे हैं। उनके चुनाव का दारोमदार आरक्षण पर ही टिका है।

फिलहाल आवभगत में कर रहे कंजूसी

जिला पंचायत वार्डों के आरक्षण की स्थिति साफ न होने से संभावित प्रत्याशी असमंजस में हैं। वे वार्ड के मतदाता और खास लोगों की खातिर दिल से नहीं कर रहे हैं। आरक्षण के बाद जब चुनाव लड़ने की स्थिति बनेगी तब दिल खोलकर खर्च करेंगे और वोटरों की आवभगत भी करेंगे। सुशील कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत कहते हैं कि आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है। पंचायत राज विभाग के जरिए प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। दो मार्च को सूची सार्वजनिक की जाएगी।

 रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments